YSR Housing Scheme Apply Online Check Beneficiary List Status

वाईएसआर आवास योजना ऑनलाइन आवेदन करें लाभार्थी सूची स्थिति की जांच करें

Table of Contents

3 जून, 2021 को, आंध्र प्रदेश सरकार ने वाईएसआर जगन्नाथ आश्रय कार्यक्रम के तहत 15.6 लाख से अधिक YSR Housing Scheme आवासों का निर्माण शुरू किया। AP Housing scheme जरूरतमंदों को आवास उपलब्ध कराने के प्रयास में। राज्य सरकार द्वारा YSR Housing Program Scheme/एपी आवास पर लगभग 28,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाने का अनुमान है।

2022 तक पहल का पहला चरण समाप्त होने के बाद, 22,860 करोड़ रुपये की लागत से दूसरे चरण में एपी हाउसिंग के हिस्से के रूप में 12.7 लाख आवास बनाए जाने की उम्मीद है। आंध्र प्रदेश राज्य आवास निगम लिमिटेड को पूरा करने का प्रभारी है YSR Housing Scheme (एपीएसएचसीएल)।

आप इस वेबसाइट पर योजना के बारे में आवश्यक सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें योग्यता आवश्यकताओं, आवेदन प्रक्रिया, प्राप्तकर्ता सूची और अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं।

YSR Housing Scheme/वाईएसआर आवास योजना

आंध्र प्रदेश सरकार ने वाईएसआर हाउसिंग स्कीम के शुरुआती चरण के तहत 68.361 एकड़ जमीन खरीदी है। इस जमीन की कीमत 23,535 करोड़ रुपए है। योजना में कुल 28,800 करोड़ रुपये का निवेश किया गया, जिसके परिणामस्वरूप 1.8 लाख रुपये की लागत से लगभग 16 लाख घरों का निर्माण हुआ।

वर्तमान में, का दूसरा चरण YSR Housing Scheme विकसित किया जा रहा है, और इसके तीन साल में पूरा होने की उम्मीद है। वाईएसआर आवास योजना के दूसरे चरण का निर्माण 25 दिसंबर, 2020 को शुरू हुआ। लाभार्थी जो महिलाएं हैं, उन्हें राज्य से 30,75,755 घर मिलेंगे।

साथ ही 25 दिसंबर 2020 को 15,60,000 घरों के निर्माण पर काम शुरू हो जाएगा। इस योजना के क्रियान्वयन से राज्य के निम्न-आय वाले निवासियों को घर के स्वामित्व के अपने लक्ष्य का एहसास होगा।

YSR Housing Scheme

Key Highlights of YSR Housing Scheme/वाईएसआर आवास योजना की मुख्य विशेषताएं

द्वारा लॉन्च किया गया मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी
योजना का नाम YSR Housing Scheme 2022
उद्देश्य गरीब परिवारों के लिए घर उपलब्ध कराने के लिए
द्वारा घोषित Mr. B. Rajendranath Redd
विभाग आंध्र प्रदेश राज्य आवास निगम
प्रक्षेपण की तारीख 12 जुलाई 2019
लाभार्थियों आंध्र प्रदेश के नागरिक
श्रेणी: राज्य सरकार की योजना
आधिकारिक वेबसाइट Official Website

Objective of YSR Housing Scheme/वाईएसआर आवास योजना का उद्देश्य

आंध्र प्रदेश में वंचित परिवारों की मदद के लिए वाईएसआर हाउसिंग स्कीम की स्थापना की गई है। यह कार्यक्रम आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी द्वारा पेश किया गया था। इस योजना के क्रियान्वयन से राज्य के निम्न-आय वाले निवासियों को घर के स्वामित्व के अपने लक्ष्य का एहसास होगा।

2023 तक सभी पात्र राज्य निवासियों को इस कार्यक्रम के तहत घर मिल जाएगा। इस कार्यक्रम के पहले चरण में लगभग 15.6 लाख घरों का निर्माण होगा। सरकार की योजना 15.6 लाख घरों के निर्माण पर 28084 करोड़ रुपये के निवेश की है। अपने कैंप कार्यालय से, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने व्यक्तिगत रूप से 3 जून, 2021 को पहली ईंट-इन-हाउसिंग कॉलोनियां बिछाईं। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा।

Benefits of YSR Housing Scheme/वाईएसआर आवास योजना के लाभ

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री जगन मोहन रेड्डी ने भी इस तथ्य पर जोर दिया है कि इन आवास परिसरों के निर्माण के लिए 30 प्रकार के कारीगरों, जैसे बढ़ई, राजमिस्त्री, चित्रकार, प्लंबर आदि को नियोजित किया जाएगा। YSR housing Scheme करीब 21 करोड़ श्रम दिवसों का उत्पादन करेगा।

प्रत्येक जिले में एक नया संयुक्त कलेक्टर पद भी होगा जो इस बात पर नजर रखेगा कि वाईएसआर आवास योजना कैसे लागू की जा रही है। जून 2022 तक, 175 विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 15.6 लाख घर खत्म हो गए होंगे। 2023 तक, सरकार को लगभग 22860 करोड़ रुपये की लागत से अन्य 12.70 लाख घरों पर निर्माण के दूसरे चरण को पूरा करने की उम्मीद है।

  • वाईएसआर हाउसिंग प्रोग्राम द्वारा दी जाने वाली सुविधाएं/Facilities Offered by the YSR Housing Program

प्रत्येक आवासीय इकाई को सरकार की ओर से दो ट्यूबलाइट, चार बल्ब, एक पानी के ऊपर भंडारण टैंक, दो पंखे और 20 टन रेत भी मुफ्त मिलेगी। इन कॉलोनियों में प्रथम श्रेणी के बुनियादी ढाँचे के संसाधन होंगे। इन कॉलोनियों में आंगनबाडी सुविधाएं, पुस्तकालय, खेल के मैदान, स्कूल, बाजार आदि भी बनाए जाएंगे। इसका लाभ लेने में रुचि रखने वाला कोई भी व्यक्ति YSR housing Scheme निकटतम गांव या वार्ड कार्यालय में आवेदन जमा कर सकते हैं। नामांकन के 90 दिनों के भीतर, प्राप्तकर्ता को इस कार्यक्रम के तहत लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

  • रुपये का निवेश प्राप्त करने के लिए बुनियादी ढांचा। 34000 करोड़/Infrastructure to Receive Investment of Rs. 34000 Crores

इसके अलावा, सरकार इन आवास परिसरों में सड़क, बिजली, प्रकाश व्यवस्था, पेयजल, जल निकासी और अन्य आवश्यक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 34,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। वंचितों को अब तक 31 लाख से अधिक घर के भूखंड मिले हैं। आवास कार्यक्रम राज्य के चार परिवारों में से एक की सहायता करेगा। मुख्यमंत्री ने आगे इस बात पर जोर दिया कि कैसे यह कार्यक्रम लगभग चार नए जिलों को नए आवास परिसरों के साथ विकसित करेगा और 31 लाख घरों के 1.2 करोड़ से अधिक लोगों को आवास देगा।

Unveiling of the YSR Housing Scheme Layout/वाईएसआर आवास योजना लेआउट का अनावरण

गुंकलम कॉलोनी का डिजाइन 30 दिसंबर, 2020 को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी द्वारा लॉन्च किया गया था। 397 एकड़ क्षेत्र में फैले 12301 भूखंडों के साथ यह राज्य की सबसे बड़ी होम साइट योजना है। मकान बनाने का काम खत्म होने के बाद मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को यह भी बताया कि यह गुंकलम लेआउट नगर पंचायत बन जाएगा.

इस योजना में सड़क, पेयजल, बिजली, स्कूल, अस्पताल, पुलिस स्टेशन, पार्क, पुस्तकालय, आरबीके, स्वास्थ्य क्लीनिक, बैंक आदि सहित सभी आवश्यक बुनियादी ढांचे मौजूद रहेंगे। इसके अतिरिक्त, उन्होंने कहा कि YSR housing Scheme आवासों के अलावा भविष्य के समुदायों का निर्माण करेंगे।

  • गुंकलम पड़ोस में साइट का बाजार मूल्य 3 लाख रुपये होगा, और भवन समाप्त होने के बाद, इसकी कीमत 6 से 7 लाख रुपये होगी।
  • लाभार्थियों को ये घर बिना किसी कीमत के प्राप्त होंगे। पूरे राज्य में वाईएसआर आवास योजना के लिए लगभग 30.75 लाख लाभार्थियों का चयन किया गया है, और 28.30 लाख घरों का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा।
  • साथ ही 2.62 लाख टिडको अपार्टमेंट बनाए जाएंगे। पहले चरण में 28.30 लाख घरों में से 15.60 लाख 7,000 करोड़ की लागत से बनाए जाएंगे और शेष 12.70 लाख घरों का निर्माण अगले वर्ष किया जाएगा।

YSR Housing Scheme’s Current Status/वाईएसआर आवास योजना की वर्तमान स्थिति

जैसा कि आप सभी जानते हैं, आंध्र प्रदेश के गरीब निवासियों को वाईएसआर आवास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में मुफ्त घर मिलेगा। मुख्यमंत्री वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी ने अधिकारियों को बताया कि पट्टा हाउस साइट परियोजना के तहत घरों का वितरण 9,668 घरों तक पहुंच गया था और इसे 20 जनवरी, 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था।

आज तक, राज्य भर में आवासों का वितरण लगभग रहा है। 39%। 17000 वाईएसआर जगन्नाथ कॉलोनियों में से अधिकांश पहले ही समाप्त हो चुकी हैं, और अन्य जल्द से जल्द पालन करेंगे। साथ ही मुख्यमंत्री ने नौकरशाहों को आवास स्थल आवंटन को लेकर चल रहे विवादों का शीघ्र समाधान करने का निर्देश दिया है।

राज्य सरकार ने वाईएसआर आवास योजना के सभी पात्र लाभार्थियों को 90 दिनों के भीतर घर देने के लिए प्रतिबद्ध किया है, और यह सूची ग्राम / वार्ड सचिवालय में पोस्ट की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार आवंटित समय सीमा के भीतर प्रक्रियाएं पूरी होनी चाहिए।

Energy Efficient Homes under the YSR Housing Scheme/वाईएसआर आवास योजना के तहत ऊर्जा कुशल घर

कोमारगिरी के गांव में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी एक मॉडल होम समर्पित करेंगे। वाईएसआर हाउसिंग स्कीम के तहत जिन घरों को डिलीवर किया जाएगा, वे ऊर्जा कुशल होंगे। इन घरों का निर्माण APSECM की मदद से और BEE और SWISS परिसंघ के समर्थन में किया जा रहा है।

वाईएसआर हाउसिंग स्कीम के तहत बने घरों में इनोवेटिव इंडो-स्विस एनर्जी एफिशिएंट और थर्मली सुखद कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा। इस तकनीक के इस्तेमाल से तापमान में 2 से 4 डिग्री की गिरावट आएगी।

इसके अतिरिक्त, यह तकनीक बिजली के उपयोग में 20 प्रतिशत की कमी की गारंटी देगी और एक सुरक्षित और स्वस्थ वातावरण का समर्थन करेगी। वाईएसआर हाउसिंग स्कीम के हिस्से के रूप में बनाए गए घर पर्याप्त, स्वीकार्य आवास और आवश्यक उपयोगिताओं की पेशकश करेंगे, जो अंततः गुणवत्ता में सुधार करेंगे।

Budget Support For Housing Program/आवास कार्यक्रम के लिए बजट सहायता

वित्त मंत्री बी राजेंद्र नाथ रेड्डी के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2020-2021 के लिए आंध्र प्रदेश राज्य का बजट औपचारिक रूप से राज्य सरकार द्वारा मंगलवार, 16 जून, 2020 को घोषित किया गया था। जरूरतमंद लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए स्वर्गीय वाईएस राजशेखर रेड्डी और मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नाम से संचालित इक्कीस कल्याणकारी कार्यक्रमों के लिए धन का प्रावधान राज्य के बजट की प्राथमिक विशेषताओं में से एक था।

सामाजिक कार्यक्रमों को COVID संकट और विकट वित्तीय परिस्थितियों के बावजूद YSR प्रशासन से सबसे अधिक ध्यान मिला। हाउसिंग इंडस्ट्री के लिए सरकार ने इस साल 3,691.79 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं।

Eligibility Criteria /पात्रता मापदंड

वाईएसआर आवास योजना के उम्मीदवार को राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए और वाईएसआर आवास योजना 2022 में शामिल करने के लिए उनका अपना घर या संपत्ति नहीं होनी चाहिए। उन्हें एपीएल / बीपीएल राशन कार्ड के अलावा जाति दस्तावेज दिखाने में सक्षम होना चाहिए।

Documents Required/आवश्यक दस्तावेज़

  • आधार पता सत्यापन
  • वित्तीय पासबुक
  • अधिवास का प्रमाण पत्र
  • आय विवरण
  • मोबाइल फोन तस्वीर

Application Procedure to apply under YSR Housing Scheme 2022/वाईएसआर के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया आवास योजना 2022

  • आवेदक सबसे पहले YSR Housing Scheme 2022 की Official Website पर जाएं।
YSR Housing Scheme official-website
  • आपकी स्क्रीन पर होमपेज दिखाई देगा, जहां आपको रजिस्ट्रेशन\लॉगिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इनमें से किसी एक विकल्प का चयन करें, फिर सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र को ध्यान से भरें।
  • सभी आवश्यक कागजी कार्रवाई अपलोड करें।
  • आवेदन जमा करने से पहले, कृपया इसे दोबारा जांचें।
  • अब फॉर्म के सबमिशन को पूरा करने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • वाईएसआर आवास योजना आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लिया जाना चाहिए और बाद में उपयोग के लिए सुरक्षित रूप से स्टोर किया जाना चाहिए।

YSR Housing Scheme Beneficiary List/वाईएसआर आवास योजना लाभार्थी सूची

  • आपको आंध्र प्रदेश राज्य आवास निगम की यात्रा अवश्य करनी चाहिए official website तुरंत देखें कि आपका नाम प्राप्तकर्ता सूची में है या नहीं।
  • चुनना Beneficiary Search होमपेज से।
YSR Housing Scheme  beneficiary-search
  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जहां आपको सर्च पर क्लिक करने से पहले अपनी लाभार्थी आईडी, यूआईडी या राशन कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर Beneficiary Status होगा।

Procedure to Login under YSR Housing Scheme/वाईएसआर आवास योजना के तहत लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • आंध्र प्रदेश राज्य आवास निगम पर जाएँ Official website.
  • आपसे पहले, होम पेज लोड हो जाएगा।
  • Sign-in करें एकमात्र होमपेज है जिस पर क्लिक करना है।
YSR Housing Scheme sign-in
  • आपको एक नया पेज दिखाई देगा जहां आपको अपना लॉगिन, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगइन बटन पर क्लिक करना होगा।

YSR Housing Scheme Final List/वाईएसआर आवास योजना अंतिम सूची

जैसा कि आप सभी जानते हैं, आंध्र प्रदेश सरकार ने वाईएसआर आवास कार्यक्रम के हिस्से के रूप में उगादी को मुफ्त घर देने का विकल्प चुना है। इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के लिए, आंध्र प्रदेश के निवासियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां अपना आवेदन जमा करना होगा।

वाईएसआर आवास कार्यक्रम के लिए अंतिम चयन सूची आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा सार्वजनिक की जाएगी। जिन लोगों के नाम इस सूची में हैं, उन्हें अभी मकान मिलेगा। जिन लोगों ने अभी तक इस कार्यक्रम के लिए आवेदन नहीं किया है, उनका ऐसा करने और लाभ प्राप्त करने के लिए स्वागत है।

  • फायदा कोई भी व्यक्ति जो पहले आवास कार्यक्रम को सत्यापित करना चाहता है उसे जाना होगा official website.
YSR Housing Scheme official-website
  • आप वाईएसआर हाउसिंग वेबसाइट पर अंतिम लाभार्थी सूची में रहना चुन सकते हैं।
  • इस विकल्प का चयन करें, फिर सभी क्षेत्रों को ध्यान से भरें।
  • अब जब आपने सभी चरणों का पालन कर लिया है, तो आपको लाभार्थी सूची दिखाई देगी।

Contact Details/सम्पर्क करने का विवरण

  • किसी भी प्रश्न के लिए, आप दिए गए संपर्क के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं
  • टोल फ्री संपर्क नंबर 1100
  • ईमेल आईडी- helpdesk.apshcl@apcfss.in

Tags:- YSR Housing Scheme, housing.ap.gov.in beneficiary search, ysr housing scheme eligibility list, ysr housing scheme apply online, ysr housing scheme amount, ysr housing scheme application form pdf, ysr housing scheme status check online, ysr housing scheme eligibility list 2022, apshcl.

FAQ:-

What is the Andhra Pradesh Amma Vodi Scheme?

Launched by the chief minister of Andhra Pradesh, the Amma Vodi scheme seeks to help those among the weaker sections, who are sending their children to schools. Annually, they are entitled to a benefit of Rs 15,000.

Who can I contact in case of complaints or queries?

Beneficiaries can contact the toll free number 1100, or send an email at helpdesk.apshcl@apcfss.in.

Who are eligible for YSR housing scheme?

Families whose annual income does not exceed Rs. 18 lakh can apply under this scheme. To take advantage of the scheme, the applicant should not have a house or land. Applicants whose annual income is between Rs 3 lakh to Rs 6 lakh, those applicants are eligible to apply for a plot of 150 square yards.

How to apply for AP Housing scheme?

Fill application form attach documents and submit the registration form. The complete process will be released soon by the Housing Corporation. Jagananna Colonies Scheme – In this scheme Government will provide the land to the eligible candidates along with documents for the construction of the house.

How do I find my AP housing list?

YSR Housing Scheme 2022 Status

  1. first of all, go to the official website that is ap.gov.in.
  2. now click the scheme option from YSR Navaratnalu the home page.
  3. now select the scheme name.
  4. there you can see the sanction list option.
  5. Click on it and enter the required information.
  6. Click on the submit button.
What is the housing scheme in Andhra Pradesh?

YSR housing Scheme

The PMAY-YSR Gramin Housing scheme aims to develop the rural area of the state in joint collaboration with the state and central governments. Under this PMU housing scheme by the Andhra Pradesh government, land is given free of cost. In urban areas, it would be one cent of land, while in rural areas it is 1.5 cent.

How can I buy a house online in AP?

The citizen of the Andhra Pradesh who wants to apply online for YSR Housing Scheme firstly they need to visit at the official website.

1. Now at the official website, you will get the Registration/Login Option.
2. Click on these options and then fill in all the required details in the application form carefully.

Leave a Comment