Omicron variant | क्या देश में फिर लगने वाला है

Omicron variant | क्या देश में फिर लगने वाला है लॉकडाउन? जाने

Omicron Corona Variant, डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, ओमिक्रॉन को बताया खतरनाक वैरिएंट ये पांच बातें जानना आपके लिए बेहद जरूरी हैं| WHO को इस मामले की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से मिली है। Omicron Variant की पहचान दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों के द्वारा देश के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत गौटेंक में की है।

वायरस लगातार अपना रूप बदल रहा है. कोरोना (Corona) के नए वेरिएंट (B.1.1.529) को ओमिक्रोन (Omicron) नाम दिया गया है. ओमिक्रॉन वेरिएंट ने भारत समेत तमाम देशों को चिंता में डाल दिया है. WHO ने भी इसको लेकर चिंता जाहिर है, जिसके बाद भारत सरकार ने टेंशन में आ गई है |

Omicron variant | ओमिक्रॉन वैरिएंट

यह काफी तेजी से और म्यूटेट होने वाला वैरिएंट है। दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला के अनुसार ओमीक्रॉन के यह मामले काफी तेजी से बढे। दक्षिण अफ्रीका में प्रतिदिन के आधार पर ओमीक्रॉन के 256 से अधिक मामले सामने आ रहे है। लेकिन 27 नवंबर को ओमीक्रॉन के मामलो में बढ़ोतरी देखी गयी है।

दक्षिण अफ्रीका के सभी क्षेत्रों में ओमीक्रॉन के बढ़ते हुए मामलो को देखा गया है ओमीक्रॉन से बचने के लिए कई देशों के विमान यात्रा पर प्रतिबंध भी लगाया गया है।

डेल्टा के बाद कोरोना का ये नया वैरिएंट सबसे ज्यादा WHO को इस मामले की सबसे पहले जानकारी 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से मिली है। Omicron Variant की पहचान दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों के द्वारा देश के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत गौटेंक में की है। संक्रामक बताया जा रहा है. नीदरलैंड, इजरायल, डेनमार्क और ऑस्ट्रेलिया में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं |नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने एक बार फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है |

मुंबई तैयार है |

मुंबई की मेयर किशोरी पेडनेकर ने ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron variant) को लेकर कहा कि हम इससे प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों की आरटी-पीसीआर जांच और क्वारंटीन अनिवार्य किया गया है। आईसीयू बेड, ऑक्सीजन बेड और मैनपावर बढ़ाई गई है और हम मामलों में अचानत तेजी आने पर ऐसी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं।

डब्ल्यूएचओ

WHO ने आज सुबह देशों में लगी यात्रा प्रतिबंधों को हटाने की अपील करते हुए कहा कि हमें प्रतिबंध लगाने की जगह सावधानी बरतनी चाहिए और आशावादी होना चाहिए. उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में इस वायरस से संक्रमित हुए लोगों की रिपोर्टों के पता चला है कि ‘ओमिक्रोन’ कोरोना वायरस का वेरिएंट ‘डेल्टा’ की तुलना में ज्यादा घातक नहीं है.

वायरस के इस वेरिएंट को अन्य स्ट्रेन के मुकाबले ज्यादा खतरनाक और संक्रामक बताया जा रहा है. WHO के अनुसार अब तक यह वायरस दुनियाभर के 25 देशों में फैल चुका है|

वीणा जॉर्ज

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि हम वर्तमान हालात को लेकर विचार-विमर्श करेंगे और हर संभव कदम उठाएंगे। हमने केंद्र सरकार से 18 वर्ष से कम आयु के लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करने की मांग की है।

ओमीक्रॉन बीमारी सामने आने के बाद दुनिया के कई देशों के माध्यम से दक्षिण अफ्रीका से आने वाली हवाई यात्रा पर रोक लगा दी गयी है। विमान यात्रा में रोक लगाने वाले प्रमुख देशों में ब्रिटेन अमेरिका ,स्विट्जरलैंड आदि शामिल है। इसके साथ ही भारत ने भी दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों का टेस्ट करने के निर्देश एवं उन्हें क्वारंटाइन रहने की अनुमति दी है।

लॉकडाउन का खतरा

भारत सरकार ने अगर फिर से लॉकडाउन लगाया तो यह उसका बहुत गलत फैसला होगा। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) में भारत के कार्यकारी निदेशक सुरजीत भल्ला के हवाले से कहा कि लॉकडाउन के नकारात्मक परिणाम ज्यादा देखे गए बजाय सकारात्मक नतीजों के।

लॉकडाउन में स्कूल जैसे संस्थानों को खुला रखा जाए और पूरा प्रयास रहे कि ज्यादा से ज्यादा आर्थिक-सामाजिक गतिविधियां चालू रहें। वो कहते हैं, अंतरराष्ट्रीय अनुभव बताते हैं कि एक देश से दूसरे देश में यात्रा प्रतिबंध से पर्यटन और कारोबार को बहुत नुकसान होता है |

दिल्‍ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दो-टूक कहा है कि सरकार बेहद कड़वे अनुभवों से गुजर चुकी है। लिहाजा, वह लोगों की जिंदगी के साथ कोई खतरा नहीं उठाएगी। दिल्‍ली सरकार बुरी से बुरी स्थिति से निपटने के लिए तैयारी में जुटी हुई है।

इससे निपटने के लिए पहले से तैयारी करना जरूरी है। इसी के तहत कोरोना के मरीजों के लिए 37,000 बेडों का बंदोबस्‍त किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अगर संक्रमण की दर फिर से पांच फीसदी हो जाती है तो तत्काल लॉकडाउन लागू किया जाएगा।

Conclusion / निष्कर्ष:-

आशा करता हु दोस्तों आपको ये पोस्ट जरूर पसंद आया होगा। और इस पोस्ट मे मैंने Omicron variant | क्या देश में फिर लगने वाला है लॉकडाउन? जाने इसके बारे मे पूरी जानकारी दी हुई है।

इसके लिए प मेरे इस पोस्ट को शेयर भी कर सकते हो |अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके बता सकते हैं |

इसी तरह के जानकारी के लिए आप हमारी Website: irgovt.org पर Visit करे, और अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने मित्रों को और अपने सोशल साइट शेयर जरूर करें, धन्यवाद |

Leave a Comment