Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana Registration, Login & Benefits

आत्मानिर्भर भारत रोजगार योजना पंजीकरण, लॉगिन और लाभ

भारत के सभी बेरोजगार लोगों की सफलतापूर्वक मदद करने के लिए, भारत सरकार द्वारा आत्मानिर्भर भारत रोजगार योजना प्रदान की गई थी। यह योजना उन सभी बेरोजगार लोगों को उचित मजदूरी प्रदान करने के लिए लागू की गई थी जो अब नौकरी के अच्छे अवसर प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं।

आप नीचे दिए गए लेख से योजना से संबंधित विवरण की जांच कर सकते हैं और हम आपके साथ उन सभी चरण-दर-चरण प्रक्रियाओं को भी साझा करेंगे जिनके माध्यम से आप पंजीकरण करने में सक्षम होंगे। Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana और हम आपके साथ लॉगिन करने और उपलब्ध योजना के लाभों की जांच करने के लिए सभी चरण-दर-चरण प्रक्रिया भी साझा करेंगे।

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana/आत्मानिर्भर भारत रोजगार योजना

मार्च 2020 के महीने में देश में आई कोविड -19 महामारी के कारण आर्थिक मंदी से गुजर रहे लोगों को उचित अवसर प्रदान करने के लिए 12 नवंबर 2020 को राज्य सरकार द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना प्रस्तुत की गई। यह योजना एक प्रदान करेगी। उन कर्मचारियों और नियोक्ताओं को उचित प्रोत्साहन,

जो महामारी के कारण उचित अवसर प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं या आर्थिक मंदी के कारण अपने नियोक्ताओं द्वारा छंटनी कर चुके हैं। केंद्र सरकार देश के विकास में मदद करने के लिए कर्मचारियों और नियोक्ताओं दोनों को प्रोत्साहन प्रदान करेगी। यह योजना पहली अक्टूबर को कमीशन शुरू करती है और पात्र कर्मचारी और कर्मचारी 30 जून 2021 तक प्रोत्साहन देते हैं। यह योजना 24 महीने से चल रही थी।

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana

Objective Of Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana /आत्मानिर्भर भारत रोजगार योजना का उद्देश्य

आत्मानबीर भारत योजना उचित अवसर प्रदान करने के लिए बनाती है ताकि देश की अर्थव्यवस्था संतुलन में रहे और कोविड के ठीक होने के बाद के चरण में रोजगार सृजन में वृद्धि हो। कोविड -19 महामारी से पीड़ित सभी लोगों को उचित सामाजिक सुरक्षा लाभ प्रदान किया जाएगा।

यह योजना कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के माध्यम से लागू की जाती है और यह उन लोगों को उचित अवसर प्रदान करने में मदद करेगी जो देश भर में आर्थिक मंदी के कारण वर्तमान में चल रही छंटनी के कारण अपनी नौकरी खो चुके हैं। इस योजना में उल्लिखित पात्रता मानदंडों का पालन करने वाले लाभार्थियों को मजदूरी प्रदान की जाएगी।

Eligibility Criteria/पात्रता मापदंड

इस प्रतिष्ठित योजना के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों का पालन करना चाहिए: –

  • ,
    • इस योजना के प्रारंभ होने से पहले ही पंजीकृत प्रतिष्ठानों को संदर्भ आधार के ऊपर, न्यूनतम दो नए कर्मचारियों (यदि कर्मचारियों का संदर्भ आधार 50 से कम या बराबर है) और न्यूनतम पांच नए कर्मचारियों को नियुक्त करना होगा ( यदि कर्मचारियों का संदर्भ आधार 50 से अधिक है)
    • ऐसे पहले से पंजीकृत प्रतिष्ठानों को न्यूनतम संख्या में अतिरिक्त नए कर्मचारियों को नियुक्त करना जारी रखना चाहिए
    • अतिरिक्त नए कर्मचारियों की न्यूनतम संख्या को बनाए रखने के अलावा, पहले से पंजीकृत प्रतिष्ठानों को किसी भी वेतन माह के लिए इस योजना के तहत सहायता प्राप्त करने के लिए कर्मचारियों के संदर्भ आधार के रूप में लिए गए कर्मचारियों की संख्या को बनाए रखना जारी रखना चाहिए।
    • 01.10.2020 से 30.06.2021 के बीच ईपीएफओ के साथ पंजीकरण कराने वाले नए प्रतिष्ठानों के लिए, कर्मचारियों का संदर्भ आधार शून्य माना जाएगा। यदि ऐसा कोई प्रतिष्ठान 20 से कम कर्मचारियों के साथ स्वेच्छा से पंजीकरण करता है और इस योजना की वैधता अवधि के दौरान 20 से कम कर्मचारियों को बनाए रखता है, तो ऐसे प्रतिष्ठान ईपीएफ और एमपी अधिनियम, 1952 के तहत वैधानिक योजनाओं से बाहर निकलने की अनुमति नहीं देंगे और लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी इस योजना की वैधता अवधि के बाद दो वर्ष की अवधि की समाप्ति तक अंतिम निकासी करने की अनुमति नहीं होगी।
    • ठेकेदारों के रूप में काम करने वाले प्रतिष्ठान एक या एक से अधिक प्रमुख नियोक्ताओं को जनशक्ति प्रदान करने में संलग्न हैं, इस योजना के तहत नियोक्ता के हिस्से के लाभ का दावा नहीं करेंगे यदि इसका दावा किया जाता है या प्रधान नियोक्ता से प्राप्त किया जाता है। इसके तहत दावा किए गए नियोक्ता के हिस्से की ऐसी कोई भी राशि केंद्र सरकार को वापस करने के लिए उत्तरदायी होगी।
    • यदि कोई प्रतिष्ठान एक एकल कानूनी संस्था है, जो ईपीएफओ से प्राप्त विभिन्न कोड नंबरों के तहत अनुपालन कर रही है, तो इस योजना के तहत पात्रता मानदंड के लिए 50/1000 कर्मचारियों की संख्या की गणना के उद्देश्य से, स्थापना के सभी कर्मचारियों को समग्र रूप से शामिल किया जाएगा।
  • कर्मचारियों के लिए:
    • एक नए कर्मचारी को इस योजना के लिए पात्र प्रतिष्ठान के नियोक्ता द्वारा 01.10.2020 से 30.06.2021 की अवधि के दौरान पंजीकरण कराना होगा।
    • नए कर्मचारी के पास आधार से जुड़ा यूनिवर्सल अकाउंट नंबर होना चाहिए।
    • इस योजना के तहत लाभ का भुगतान उस वेतन महीने के लिए किया जाएगा जिसमें वह एक नए कर्मचारी के रूप में पंजीकरण की तारीख से अधिकतम 24 महीने की अवधि के अधीन किसी भी पात्र प्रतिष्ठान में रोजगार में रहना जारी रखता है।
    • इस योजना के तहत कोई भी पात्र नया कर्मचारी अपात्र हो जाएगा यदि उसका मासिक वेतन इस योजना अवधि के दौरान किसी भी समय 14999/- से अधिक हो।
    • यह स्पष्ट किया जाता है कि यदि कोई नया कर्मचारी पहले से ही एक पंजीकृत लाभार्थी है और उसका नियोक्ता PMRPY/PMPRPY 2016 के तहत केंद्र सरकार द्वारा नियोक्ता के हिस्से के भुगतान के लिए पात्र है या उसका लाभ उठा रहा है, ऐसे नए कर्मचारी के संबंध में ऐसा कोई लाभ नहीं होगा इस योजना के तहत उपलब्ध है।

Benefit Of ABRY/ABRY का लाभ

इस योजना के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए निम्नलिखित पुरस्कार उपलब्ध होंगे: –

  • सितंबर 2020 के वेतन महीने में एक हजार (1000) कर्मचारियों (यूएएन के साथ ईपीएफ सदस्यों का योगदान करने वाले) को नियोजित करने वाले प्रतिष्ठानों के लिए, नियोक्ता और कर्मचारी के योगदान की हिस्सेदारी स्थापना के लिए लागू वैधानिक दर के अनुसार अधिकतम के अधीन है मजदूरी का 24 प्रतिशत।
  • हालांकि इन प्रतिष्ठानों को नियोक्ता के हिस्से की सब्सिडी मिलती रहेगी, भले ही योजना अवधि के दौरान यूएएन के साथ योगदान करने वाले ईपीएफ सदस्यों की संख्या 1000 से अधिक हो।
  • सितंबर 2020 के वेतन महीने में एक हजार (1000) से अधिक कर्मचारियों (यूएएन के साथ ईपीएफ सदस्यों का योगदान करने वाले) को रोजगार देने वाले प्रतिष्ठानों के लिए, कर्मचारियों के योगदान की हिस्सेदारी प्रतिष्ठान पर लागू वैधानिक दर के अनुसार अधिकतम 12% वेतन के अधीन है। .

Tags:- Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana, atmanirbhar bharat rojgar yojana registration, aatm nirbhar bharat rojgar yojana upsc, atmanirbhar bharat rojgar yojana wikipedia, atmanirbhar bharat rojgar yojana ministry, atmanirbhar bharat rojgar yojana benefits, atmanirbhar bharat rojgar yojana top state, atmanirbhar bharat rojgar yojana pib, atmanirbhar bharat rojgar yojana pdf.

Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana 2022 Registration Process/आत्मानिर्भर भारत रोजगार योजना 2022 पंजीकरण प्रक्रिया

आत्मानिर्भर भारत योजना के लिए खुद को पंजीकृत करने के लिए आपको नीचे दी गई सरल प्रक्रिया का पालन करना होगा: –

  • सबसे पहले, आपको पर जाना होगा official website भारत के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लिए
Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana OFFICIAL-WEBSITE
  • आपकी स्क्रीन पर संगठन का होमपेज दिखाई देगा
  • अब आपको पर क्लिक करना है Services मेनू बार में मौजूद मेनू
  • आपकी स्क्रीन पर एक ड्रॉप-डाउन सूची दिखाई देगी
  • अब आपको नाम के आप्शन पर क्लिक करना है Employers के लिए
Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana EMPLOYERS
  • आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा 
  • अब आपको Services सेक्शन  में जाना है
  • आपको Online Registration Of Establishment नामक विकल्प पर क्लिक करना होगा
Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana ONLNE-REGISTRATION
  • आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।
  • आपको अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा।
  • आप सफलतापूर्वक पंजीकरण कर लेंगे।

FAQ:-

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना क्या है ?

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी है जिसके तहत युवाओ को रोजगार प्रदान किया जाता है। इस योजना का लाभ के अंतगर्त कम्पनी और कर्मचारी दोनों को ही दिया जाता है।

इस स्कीम की ख़ास बात यह है की यदि कोई कंपनी नए लोगों को रोज़गार देती है। और वो पहले किसी EPFO में रजिस्टर्ड नहीं थे और मासिक आय 15 हजार रुपए से कम है। उन्हें लाभ दिया जायेगा।

ABRY योजना का लाभ कैसे लें ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदनकर्ता को अपना पंजीकरण करना होगा पंजीकरण की विधि ऊपर आर्टिकल में दी गयी है।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का लाभ किसे प्राप्त होगा?

इस योजना का लाभ कर्मचारी और नियोक्ता दोनों को होगा।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना में कितने पैसे मिलेंगे?

इस योजना के अधीन कर्मचारी को उसके वेतन का 12 प्रतिशत सरकार द्वारा दिया जायेगा।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना लाभ लेने किसे मिलेगा?

योजना का लाभ उसे दिया जायेगा जिसकी आय 15,000 रुपए से कम है और EPFO में पंजीक्रति होना जरूरी है।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना में अप्लाई कैसे किया जा सकता है?

EPFO की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

Leave a Comment