उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभार्थी सूची

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना 2023: ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभार्थी सूची

Uttarakhand Udayman Chatra Yojana:- सरकार द्वारा छात्रों को उत्तम शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। जिसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जाती है। छात्रों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है। जिससे कि आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण कोई भी छात्र शिक्षा प्राप्त करने से वंचित ना रह जाए। आज हम आपको उत्तराखंड सरकार द्वारा संचालित ऐसी ही एक योजना से संबंधित जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। जिसका नाम उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना है। इस योजना के माध्यम से केंद्र लोक सेवा आयोग एवं उत्तराखंड लोक सेवा आयोग प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस लेख को पढ़कर आपको इस योजना से संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी। जैसे कि इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया, उद्देश्य, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज, लाभार्थी सूची आदि।

Uttarakhand Udayman Chatra Yojana 2023

27 जुलाई 2023 को उत्तराखंड सरकार द्वारा संचालित Uttarakhand Udayman Chatra Yojana को कैबिनेट की मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस योजना के माध्यम से उत्तराखंड के उन सभी छात्रों को अनुदान प्रदान किया जाएगा जिन्होंने केंद्र लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से उन छात्रों को भी अनुदान प्रदान किया जाएगा जिन्होंने उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले केवल 100 छात्रों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। यह अनुदान ₹50000 का होगा।

इस योजना को प्रदेश में छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए आरंभ किया गया है। इस अनुदान के माध्यम से छात्र मुख्य परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। यह राशि सीधे छात्रों के खाते में हस्तांतरित की जाएगी। इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड के स्थाई निवासी ही प्राप्त कर सकते हैं। उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को प्राथमिक परीक्षा की मार्कशीट जमा करना अनिवार्य है।

उत्तराखंड फ्री लैपटॉप योजना

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना का उद्देश्य

उदयमान छात्र योजना का मुख्य उद्देश्य केंद्र लोक सेवा आयोग एवं उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के माध्यम से लाभार्थी छात्रों को ₹50000 का अनुदान प्रदान किया जाएगा। जिससे कि वह अपने मुख्य परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। अब प्रदेश के छात्रों को मुख्य परीक्षा की तैयारी करने के लिए आर्थिक खर्च के बारे में सोचने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। क्योंकि उत्तराखंड सरकार द्वारा छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के माध्यम से छात्र सशक्त एवं आत्मनिर्भर भी बनाएंगे।

Details of Uttarakhand Udayman Chatra Yojana 2023
योजना का नाम उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना
किसने आरंभ की उत्तराखंड सरकार
लाभार्थी केंद्र लोक सेवा आयोग एवं उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र
उद्देश्य मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रोत्साहित करना
साल 2023
कैबिनेट द्वारा मंजूरी प्रदान करने की तिथि 27 जुलाई 2021
राज्य उत्तराखंड
अनुदान की राशि ₹50000
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन

 

उत्तराखंड फ्री टैबलेट योजना

Uttarakhand Udayman Chatra Yojana 2023 के लाभ तथा विशेषताएं

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना को 27 जुलाई 2023 को कैबिनेट से मंजूरी प्रदान कर दी गई है।
इस योजना के माध्यम से उन सभी छात्रों को अनुदान प्रदान किया जाएगा जिन्होंने केंद्र लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है।
इस योजना के अंतर्गत उन छात्रों को भी अनुदान प्रदान किया जाएगा जिन्होंने उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करी है।
उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले केवल 100 छात्रों को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। लेकिन केंद्र लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले सभी छात्रों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
अनुदान की राशि ₹50000 की होगी।
इस योजना को छात्रों को मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आरंभ किया गया है।
इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने के लिए छात्रों को प्रारंभिक परीक्षा की मार्कशीट जमा करना अनिवार्य है।
प्राप्त हुए अनुदान के माध्यम से छात्र मुख्य परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे।
यह राशि छात्रों के खाते में हस्तांतरित की जाएगी।
उत्तराखंड के स्थाई निवासी ही इस योजना का लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना की पात्रता

आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
छात्र गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार से होना चाहिए।
आवेदक द्वारा केंद्र लोक सेवा आयोग या उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

उदयमान छात्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

आधार कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
प्रारंभिक परीक्षा की मार्कशीट
राशन कार्ड
आय प्रमाण पत्र
बैंक खाता विवरण
पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
मोबाइल नंबर

National Scholarship Portal

उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि आप उत्तराखंड उदयमान छात्र योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं कि अभी आपको कुछ समय इंतजार करना होगा। अभी सरकार द्वारा केवल इस योजना की घोषणा की गई है। जल्द सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया सक्रिय की जाए। जैसे ही सरकार द्वारा आवेदन से संबंधित कोई भी जानकारी प्रदान की जाएगी हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से जरूर सूचित करेंगे। कृपया आप हमारे इस लेख से जुड़े रहे हैं।

Leave a Comment